E-Shram कार्ड क्या है , इसके क्या फायदे है , Apply कैसे करें

ई-श्रम कार्ड क्या है

देश के संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं आरंभ की जाती है। जिससे कि सभी श्रमिकों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाया जा सके। लेकिन काफी सारे श्रमिक ऐसे होते है जो योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र तो होते है लेकिन किसी कारणवश वह योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं। ऐसे सभी श्रमिकों के लिए भारत सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। इस पोर्टल पर सभी श्रमिकों से संबंधित जानकारी एकत्रित की जाएगी।

e shram card से सरकार एक आंकड़ा तैयार कर रही है जिसमें देश के अंदर जितने भी लोग जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं उनकी सारी जानकारी गवर्नमेंट के पास होगी।

देश के अंदर 43.7 करोड़ वर्कर जोकि अन ऑर्गेनाइज सेक्टर के अंदर काम करते हैं उनका एक डाटा तैयार किया जाएगा। जिससे अनेक प्रकार की योजनाओ के लाभ इन असंगठित वर्कर्स मिल सकेगा।

केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा ई-श्रम पोर्टल लांच किया गया है। E Shram Card के माध्यम से 38 करोड असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का नेशनल डेटाबेस तैयार किया जाएगा जो कि आधार से सीड किया जाएगा। जिससे मजदूरों, रेहड़ी पटरी वालों एवं घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा। पोर्टल पर श्रमिक का नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल का प्रकार, परिवार से संबंधित जानकारी आदि दर्ज की जाएगी। श्रमिकों को एक साथ जोड़ने के साथ-साथ e Shram Card के माध्यम से उनको कई तरह की सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। सभी पंजीकृत श्रमिकों को एक 12 अंकों का ई कार्ड प्रदान किया जाएगा जो कि पूरे देश में मान्य होगा। इस कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को कई तरह की योजनाओं का लाभ भी पहुंचाया जाएगा।

E Shram Card Yojna Details –

योजना का नामई-श्रम
Launch Date26 अगस्त 2021
Official Sitehttps://eshram.gov.in/
helpline numberhelpline number
मंत्रालयMinistry of Labour & Employment ( श्रम और रोजगार मंत्रालय )
योजना के पात्रअसंगठित मजदुर
कितने लोगों ने आवेदन कर दिया27 करोड़ से अधिक
रजिस्ट्रेशन का प्रकार स्वयं / csc

E-Shram Card के फायदे –

  • ई-श्रम कार्ड हासिल करने वाले मजदूरों को देश में कहीं भी रोजगार पाना आसान हो जायेगा. डाटा बेस में उनसे जुड़े आंकड़े होने की वजह से उन्हें काम पाने में प्राथमिकता मिल सकेगी.
  • e shram card के लिए अप्लाई करने पर आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी मिलेगा और 1 साल तक सरकार इसकी प्रीमियम भरेगी।
  • इस कार्ड की मदद से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना, स्वरोजगार करने वालों के लिये राष्ट्रीय पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना, आयुष्मान भारत, बुनकरों के लिये स्वास्थ्य योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना जैसी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा.
  • सरकार यदि आने वाले समय में किसी आपदा के चलते असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को कोई आर्थिक लाभ देना चाहेगी तो इस e shram card के डाटा से सभी मजदूरों की मदद हो पायेगी।

E-Shram के लिए योग्यता –

  • असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला
  • उम्र 16 से 59 साल
  • इनकम टैक्स ना देता हो
  • आवेदन कर्त्ता EPFO और ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए

E-Shram Card के लिए आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए वर्कर्स को नाम, पेशा, पता, शैक्षणिक योग्यता, स्किल जैसी जानकारियां दर्ज करनी होंगी

E-Shram कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें –

  • ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको eshram.gov.in पोर्टल पर जाना होगा या फिर आप इस E-Shram Card Registration App को डाउनलोड कर सकते है
  • portal पर जाने के बाद आपको यहाँ आधार से लिंक मोबाइल नंबर डालना है इसके बाद captcha भर के सेंड otp पर क्लिक कर दें.
  • otp प्राप्त होने के बाद उसे Enter OTP वाले बॉक्स में डाल दें
  • इसके बाद आपसे आपके आधार कार्ड का नंबर पुछा जायेगा आधार नंबर डालने के बाद आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर एक और OTP प्राप्त होगा. उसे डालने के बाद आपके सामने पूरा रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जायेगा उस फॉर्म को भरने के बाद आपका ई श्रम कार्ड बन जायेगा और उसे आप डाउनलोड कर सकते है.

आप इस E-Shram Card Registration App की सहायता से भी ई-श्रम कार्ड बना सकते है स्वयं से बिलकुल मुफ्त में

Leave a Comment

You are not allowed to copy or print this page.