ICC World Cup 2023 Schedule –

ICC World Cup Schedule in Hindi – इस बात से कोई दोराय नहीं है कि अपकमिंग ICC World Cup 2023 इस साल का मोस्ट अवेटेड और सबसे बड़ा टूर्नामेंट है. हमें मालूम है क्रिकेट फैंस से वर्ल्ड कप 2023 का इंतजार नहीं किया जा रहा है क्योंकी Cricket World Cup की मेजबानी इंडिया कर रहा है और टीम इंडिया अपने होम ग्राउंड में सबके छक्के छुड़ा देती है. तथा इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मुंबई में एक प्रोग्राम में इस टूर्नामेंट के शेड्यूल की घोषणा कर दी इस टूर्नामेंट की शुरआत 5 अक्टूबर से होगी, जो 19 नवंबर को फाइनल मैच के साथ अपने अंजाम पर पहुंचेगा. भारत 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा. टूर्नामेंट के पहले मैच में डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड पिछली बार के फाइनलिस्ट न्यूजीलैंड से अहमदाबाद में भिड़ने उतरेगा.

ICC World Cup Match

वर्ल्ड कप कितने दिन होगा – यह पूरा टूर्नामेंट 46 दिन का होगा. वर्ल्ड कप का आगाज 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लॅण्ड और पिछले बार की रनरअप न्यूज़ीलैंड के बीच मुकाबले से होगा. वही भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ओस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेलेगी. वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 15 अक्टूबर (रविवार ) को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जायेगा. फाइनल 19 नवम्बर को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जायेगा.

ICC Official Website- https://www.icc-cricket.com

मुंबई और कोलकाता में होंगे सेमीफाइनल मैच – वर्ल्ड कप के दोरान राउंड रोबिन लीग में एक-दूसरे से भिड़ेंगी, जिसमे 45 मुकाबले होंगे. प्रत्येक टीम राउंड रोबिन प्रारूप में अन्य 9 टीमे खेलेंगी, जिसमे शीर्ष चार टीमे नॉक-आउट चरण ( सेमीफाइनल ) के लिए  क्वॉलीफाई होंगी. पहला सेमीफाइनल 15 नवम्बर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और दूसरा सेमीफाइनल 16 नवम्बर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जायेगा.

India’s matches in World Cup 2023:

8 अक्टूबर – बनाम ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई.
11 अक्टूबर – बनाम अफगानिस्तान, दिल्ली.
15 अक्टूबर – बनाम PAK, अहमदाबाद.
19 अक्टूबर – बनाम बांग्लादेश, पुणे.
22 अक्टूबर – बनाम न्यूजीलैंड, धर्मशाला.
29 अक्टूबर – बनाम इंग्लैंड, लखनऊ.
2 नवंबर – बनाम क्वॉलीफाई 2, मुंबई.
5 नवंबर – बनाम साउथ अफ्रीका, कोलकाता.
11 नवंबर – बनाम क्वॉलीफायर 1, बेंगलुरु.

नीचे वर्ल्ड कप का पूरा शिड्यूल दिखाया गया है.

Leave a Comment

You are not allowed to copy or print this page.